रामचरित मानस के अनुसार ऐसे व्‍यक्ति कभी नहीं बन सकते धनवान

श्री रामचरित्र मानस तुलसीदास जी के द्वारा विक्रम संवत 1631 अयोध्या मे लिखा गया था। रामचरित मानस एक ऐसा काव्य ग्रंथ है जिसमें भगवान राम और रामायण दोनों की ही शिक्षाएं संकलित हैं।


रामचरित मानस में कुछ सिई बातें भी लिखी हुई हैं जिन्हें ध्यान में रखना अत्यंत आवश्यक है। आज के दौर के बात ही कर लीजिए, आज इंसान की सबसे बड़ी जरूरत क्या है…?


आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें


1.  नशेड़ी

ऐसे लोग अपना सभी बचा कुचा सारा पैसा और सबसे कीमती समय को नशे को खरीदने और इस्तेमाल करने मे बिताते है। ऐसे लोग कभी अमीर नहीं हो सकते।

2.  धोखेबाज

 

अपने जीवनसाथी को धोका देने वाले लोग, वे स्त्री और पुरुष जो अपने जीवनसाथी से धोका करते हैं। वे लोग अपना सभी पैसा अपने नए प्यार पर लुटाने लगते हैं। और वे कभी अमीर नहीं बन सकते हैं और ऐसे लोग मृत्यु के बाद नर्क को प्राप्त होते हैं।

3.  लालची लोग

एक कहावत है कि लालची आदमी हमेशा पैसे के पीछे भागता है लेकिन कभी उसे पा नहीं पाता। लालची लोग कभी जीवन मे आगे नहीं बढ़ते।

4.  घमंडी व्यक्ति

अभिमानी, कहते हैं कि अभिमान तो रावण का भी नहीं रहा। अभिमानी, अशिष्ट व अप्रिय व्यक्ति कभी धनी नहीं हो सकते। उनकी अकड़ उनका अभिमानी स्वरूप उनकी सफलता के रास्ते मे आता रहेगा और वे कभी सफल ना होंगे।

5.  नौकरीपेशा

माफ कीजिए लेकिन ये आपकी सोच पर निर्भर करता है। ऐसा कहा जाता है के जो लोग दूसरो के लिए काम करते हैं वे कम ही अमीर होते हैं। ऐसे लोग भले ही थोड़ा पैसा बचाते हैं लेकिन फिर भी वे किसी के नीचे या किसी के नेतृत्व मे कार्य करते हैं।

Source: namanbharat

 


 


 



 

No comments:

Post a Comment